हेल्थ

सफेद दाग हटाने की 5 बेस्ट क्रीम

Published by
Khabar Arena

सफेद दाग हटाने की क्रीम – बहुत से लोग अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में सफ़ेद दाग की समस्या से परेशान होते हैं. सफेद दाग को लुकोडेर्मा ( Leucoderma ) या विटिलिगो ( vitiligo ) भी कहा जाता है. यह स्किन से जुडी एक बीमारी है. इस रोग में व्यक्ति की त्वचा पर सफेद दाग ऊभर आते हैं जो सामान्य त्वचा से कई गुना ज्यादा व्हाइट होते हैं. ये दाग देखने में बेहद खराब लगते हैं.

लड़कियों के लिए सफ़ेद दाग होना किसी श्राप से कम नहीं होता है. जहाँ लड़कियां अपने स्किन को लेकर काफी सजग रहती है उन्हें सफ़ेद दाग होना सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. ऐसे में ये लडकियाँ सफ़ेद दाग का अचूक इलाज के बारे में जानना चाहती हैं. अगर आपको भी सफ़ेद दाग की समस्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. इस पोस्ट में हम आप लोगों को सफेद दाग हटाने की क्रीम का नाम, चेहरे पर सफेद दाग हटाने की क्रीम, सफ़ेद दाग हटाने की क्रीम बताइए, सफ़ेद दाग हटाने की क्रीम कौन सी है जैसे सवालों के जवाब देने वाले हैं.

जिन लोगों को सफेद दाग की समस्या है उन्हें सफ़ेद दाग मिटाने की क्रीम की जानकारी अवश्य होनी चाहिए. आज के समय में देखा जाये तो कुछ लोगो के हाथ , हथेली , मुंह और चेहरे पर सफेद दाग के चकते हो जाते हैं.  अक्सर यह बीमारी महिलाओं को ज्यादा होती है.  इस बीमारी का अब तक तो कोई इलाज नही था , लेकिन मार्किट में अब ऐसे क्रीम मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से सफ़ेद दाग से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए सफेद दाग हटाने की क्रीम के बारे में जानते हैं. उससे पहले सफ़ेद दाग होने का कारण के बारे में जानते हैं…

सफ़ेद दाग होने का कारण

आपको बता दें कि सफेद दाग होने के कई कारण जिम्मेदार होते हैं. उनमें कुछ कारण आनुवंशिक होते हैं तो कुछ हेल्थ कन्डिशन को लेकर होती है. इसमें तनाव, हार्मोन असंतुलन, पर्यावरण कारक, थेरेपी के प्रभाव और अन्य डिसऑर्डर शामिल होते है.

सफेद दाग हटाने की 5 बेस्ट क्रीम

  • ल्युकोस्किन

ल्युकोस्किन सफ़ेद दाग हटाने की एक अच्छी दवा है. इस दवा को आप अपने शरीर में जंहा भी सफेद दाग हो वहा पर धीरे धीरे मालिश करे या लगा ले. इससे त्वचा के दाग खत्म हो जायंगे तथा त्वचा अपने पुराने रंग में वापिस आ जायगी. आपको बता दें कि यह दवा कौंच , मंडूकपनीर , विषनाग , एलोविरा , अर्क , बावची को मिलाकर बनायी गयी है. इस दवा को पहले ही कई चर्म रोगों को सही करने के लिए उपयोग की जा चुकी है. यह चर्म रोगों को ठीक करने के लिए पहले से ही बहुत विख्यात है. ल्युकोस्किन दाग हटाने की एक ऐसी क्रीम है जो दो प्रकार में मिलती है. पहला – लिक्विड और दूसरा –  ओयेंटमेंट है. इसके दोनों प्रकार आपको सफेद दागो से छुटकारा दिलाने में मदद करते है.

  • डर्माकोल

सफ़ेद दाग मिटाने के लिए डर्माकोल एक बहुत ही अच्छी क्रीम है. सफ़ेद दाग वाले त्वचा पर इस क्रीम को लगाने से लाभ मिलता है. बस ध्यान इतना रखना है कि क्रीम लगाने के बाद आपको कड़ी धुप में काम नही करना है. इसके साथ ही सफ़ेद दाग से प्रभावित हिस्से पर साबुन भी न लगाएं.

  • डॉ प्रो लंदन कोस्मेटिक क्रीम

इसे Derma colour camouflage cream or Dr pro london cosmetic cream के नाम से भी जाना जाता है. इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आप चेहरे या सफ़ेद दाग से प्रभावित अंग को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेना है और इसे अच्छी तरह से सुखाना है. त्वचा के सूखने के बाद आप हल्के हाथो से थोड़ी मात्रा में प्रभावित अंग पर इस क्रीम से हल्की मसाज करे. यह मसाज आपको दिन में 3 से 4 बार करना है.

  • श्वित्रघ्न लेप

इसे सफेद दाग हटाने की क्रीम पतंजलि भी कहा जाता है. योग गुरू बाबा रामदेव के मुताबिक, vitiligo से प्रभावित त्वचा पर श्वित्रघ्न लेप लगाने अत्यधिक लाभ मिलता है. सफ़ेद से छुटकारा पाने के लिए आप शहद या गौधन अर्क में श्वित्रघ्न लेप को मिक्स कर के लगा सकते हैं. आपको बता दें कि शुरूआत के 3-4 दिन इस लेप को यूज करने से आपकी स्किन पर फफोले हो सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो आप एलोवेरा जैल का उपयोग कर सकते हैं.

  • टोलेनोर्म आयल ऑइंटमेंट

यह सफ़ेद दाग हटाने का एक अच्छी तेल और ऑइंटमेंट है. ये सफेद दाग हटाने की सबसे प्रभावी क्रीमों में से एक है जिसको पुरी तरह आयुर्वेदिक और प्राकृतिक तत्वों से बनाया जाता है. इस दवा के शक्तिशाली हर्ब त्वचा को सामान्य रंग प्राप्त करने में मदद करते हैं.

सफ़ेद दाग में परहेज

तो अभी तक हम लोगों ने सफ़ेद दाग हटाने की क्रीम का नाम के बारे में जाना. सफ़ेद दाग में क्रीम लगाने के साथ आपको कुछ परहेज भी करने हैं. परहेज करने से ही यी क्रीम अपना बेहतर असर दिखाती है. ये परहेज निम्न हैं…

  • खट्टे चीजें बिलकुल न खाएं.
  • लौकी का रस अधिक से अधिक पिये.
  • नमक , दूध दही का भी न के बराबर सेवन करे.
  • धुप में ज्यादा देर तक न रहें.
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करे.
  • शरीर पे शेम्पू व साबुन नही लगाये.

नोट- इस पोस्ट में सफेद दाग के लिए बताई गयी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. कई लोगों को सफेद दाग अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिल लें और अपना इलाज करा लें. यदि आपकी स्किन पर सफेद दाग कुछ महीनों के बेसिक इलाज के बाद भी ठीक नहीं होते हैं और बार- बार दिखते रहते हैं, साथ ही बॉडी के अन्य हिस्सों अपर भी दिखने लगें तो जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से दोबारा मिलें और इलाज कराएं.

This post was published on

Share
Published by
Khabar Arena